लेफ्टिनेंट जनरल दलबीर सिंह सुहाग: नव उप थलसेनाध्यक्ष (VCoAS)

  1. देवयानी खोबरागाड़े, न्यूयॉर्क में भारत के उप महावाणिज्य को कानून प्रवर्तन अधिकृत ने वीजा धोखाधड़ी के आरोप में  गिरफ्तार कर लिया और अदालत में अपने को दोषी नहीं मानने के बाद एक $ 250,000 बांड पर रिहा कर दिया गया.
  2. भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने दूसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. 2013 में राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 199 सीटों में से 162 सीट जीते हैं.
  3. पूर्वी सैन्य कमान के लेफ्टिनेंट जनरल दलबीर सिंह सुहाग आर्मी स्टाफ के उप प्रमुख (VCoAS) के रूप में नामित है. थल सेना के वाइस चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिंह से कार्यभार ग्रहण करेंगे जो 31 दिसंबर 2013 को सेवानिवृत्त होंने हैं.
  4. विश्व की सबसे बड़ी खुदरा कंपनी वालमार्ट ने अपनी भारतीय इकाई के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कृष अय्यर की नियुक्ति की घोषणा की.
  5. सुप्रीम कोर्ट ने हाथियों और अन्य जंगली जानवरों की मृत्यु को कम करने के लिए रिजर्व जंगलों से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को धीमा करने के लिए रेल मंत्रालय के आदेश दिए हैं. पश्चिम बंगाल मंत्रालय ने अदालत को सूचित किया था कि 2007 के बाद से रेल हिट द्वारा 77 हाथियों मौतों कि हुई हैं.
  6. उत्तर कोरियाई शक्तिशाली नेता किम जोंग को “सभी उम्र के लिए देशद्रोही ‘ ऐलान करके फांसी पर लटका दिया गया है.
  7. इसराइल, जोर्डन और फिलीस्तीन वाशिंगटन में विश्व बैंक में एक ऐतिहासिक पानी के बंटवारे की पहल पर हस्ताक्षर किए जो क्षेत्र में पानी के लिए बढ़ती मांग से Dead Sea की रक्षा कर सकता है.
  8. दुनिया के सबसे बड़े गठबंधन स्टार एलायंस, अपने ग्लोबल एलायंस नेटवर्क में एयर इंडिया को प्रवेश देने के लिए सहमत हो गया है. स्टार एलायंस नेटवर्क 195 देशों में 1,328 हवाई अड्डों के लिए 21,900 दैनिक उड़ानों प्रदान करता है.
  9. जारी आधिकारिक आंकड़ों में खुदरा मुद्रास्फीति 11.24% की एक नौ महीने के उच्चतम स्तर पर बढ़ गई है और उत्पादन 1.8% तक सिकुड़ गया है. इन घटनाओं से आगे रिजर्व बैंक एक प्रमुख ब्याज दर को बढ़ाने का संकेत हो सकता है.
  10. आईसीसी ने अपने वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की. ये इस प्रकार हैं-
  •   साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और साल का टेस्ट क्रिकेटर : माइकल क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया)
  •   वर्ष का एक दिवसीय क्रिकेटर : कुमार संगकारा (श्रीलंका)
  •   साल की महिला एक दिवसीय क्रिकेटर : सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड)
  •   साल के उभरते क्रिकेटर : चेतेश्वर पुजारा (भारत)
  •   सहयोगी और वर्ष के संबद्ध क्रिकेटर : केविन ओ ‘ब्रायन (IRL)
  •   वर्ष के ट्वेंटी 20 इंटरनैशनल परफॉर्मर : उमर गुल (पाकिस्तान)
  •   साल की महिला टी -20 क्रिकेटर : सारा टेलर (इंग्लैंड)
  •   वर्ष के अंपायर: रिचर्ड Kettleborough (इंग्लैंड)
  •   खेल (क्रिकेट) भावना पुरस्कार: महेला जयवर्धने (श्रीलंका)

टिप्पणी करे