डा. शशि थरूर : पेटा द्वारा पर्सन ऑफ द ईयर

  1. मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डा. शशि थरूर को पशु अधिकारों के प्रमुख पेटा (पशु के एथिकल ट्रीटमेंट के लिए लोग) द्वारा पर्सन ऑफ द ईयर रूप में नामित किया गया है.
  2. हबल स्पेस टेलीस्कोप ने हमारे सौर मंडल के बाहर एक ग्रह के लिए मौसम का पूर्वानुमान प्रदान करने के लिये, दो नए ग्रहों, जी जे 436b और जी जे121 4 बी की खोज की. जी जे 121 4b नक्षत्र Ophiuchus में पृथ्वी से लगभग 40 प्रकाश वर्ष दूर है. हबल स्पेस टेलीस्कोप पृथ्वी की कक्षा में 1990 में शुरू किया गया था.
  3. इंफोसिस ने तत्काल प्रभाव से सीईओ एसडी Shibulal की रिपोर्टिंग में कंपनी के अध्यक्ष के रूप में बीजी श्रीनिवास और यूबी प्रवीण राव को नियुक्त किया है.
  4. आयरन लेडी मार्गरेट थैचर को युद्ध के बाद सबसे सफल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में एक सर्वेक्षण में सांसदों द्वारा नामित किया गया है. विंस्टन चर्चिल को चौथा स्थान दिया गया है. मार्गरेट थैचर को युद्ध के बाद सबसे सफल प्रधानमंत्री के रूप में वोट दिया है.
  5. भारत के दक्षिणी ग्रिड को तुल्यकालित रूप देश के ग्रिडों के साथ जोड़ा गया है. ‘एक राष्ट्र – एक ग्रिड – एक आवृत्ति’, यह सफलतापूर्वक एक राष्ट्र के मिशन को पूरा करने के लिए किया गया था. यह सयोंजन देश की पावर ट्रेडिंग व्यापार को बढ़ावा देगा.
  6. मैक्सिको के राष्ट्रीय स्वायत्त विश्वविद्यालय (UNAM) के शोधकर्ता ने जलवायु तत्वों से भू संदर्भित डेटा को व्यवस्थित स्टोर और काम करने के लिए मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर क्लाइमेट चेंज (Moclic) बनाया गया है. Moclic जैव, नमी, शुष्कता, बारिश कटाव और वर्षा एकाग्रता के रूप में कृषि जलवायु संकेतक की गणना कर सकता है.
  7. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने लेह से Alusteng (श्रीनगर) तक एक 220kV ट्रांसमिशन सिस्टम के निर्माण के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी है. ट्रांसमिशन परियोजना लद्दाख क्षेत्र के लिए ग्रिड कनेक्टिविटी और विश्वसनीय बिजली की आपूर्ति उपलब्ध कराएगा.
  8. पाकिस्तान, 2030 तक 1100 मेगावाट की सात कार्यात्मक परमाणु संयंत्र स्थापित करने की योजना की घोषणा की. सरकार 325 मेगावाट चश्मा -4 (सी -4) संयंत्र स्थापित करने के लिए निर्धारित है.
  9. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने उन्नयन की कमी के राज्यों में मौजूदा जिला अस्पतालों के द्वारा 58 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.
  10. भारतीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने एक वित्तीय Inclusix सूचकांक 2013 का शुभारंभ किया. सूचकांक ने भारत में वित्तीय समावेशन में सुधार दिखाया. सूचकांक में वर्ष 2012 में 2.7 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. स्कोर 2009 के बाद से उच्चतम था. सूचकांक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर किया गया था.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s