गोरखपुर रेलवे प्लेटफार्म : विश्व का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म

  1. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर रेलवे स्टेशन को दुनिया में सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म के रूप में लिम्का बुक रिकार्ड में दर्ज किया गया है. प्लेटफार्म की लंबाई 1355.40 मीटर है. गोरखपुर के प्लेटफार्म नंबर एक बनने से पहले, पश्चिम बंगाल के खड़गपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म को 1072.5 मीटर की लंबाई के साथ दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म होने का गौरव प्राप्त था.
  2. सामाजिक कार्यकर्ता ईला पाठक का अहमदाबाद में लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह अहमदाबाद महिलाओं के कार्य समूह (AWAG) की संस्थापक थी. वह गुजरात के 2002 के दंगों के पीड़ितों को न्याय के लिए आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
  3. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होगे. पहली बार एक जापानी प्रधानमंत्री भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होगे.
  4. भारत में सबसे बड़ी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश परियोजना – भारत सरकार ने दक्षिण कोरियाई फर्म पास्को को ओडिशा में ₹52,000 करोड़ के इस्पात संयंत्र को पर्यावरण मंजूरी दे दी है.
  5. चुनाव आयोग ने ऑनलाइन माध्यम से नए मतदाताओं को पंजीकृत करने और मतदान प्रक्रिया के संबंध में मार्गदर्शन करने के लिए गूगल के साथ टाई रद्द करने का फैसला किया है. चुनाव आयोग ने 2 जनवरी 2014 को गूगल कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.
  6. भारत और जापान ने नई दिल्ली में आयोजित रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक में, विशेष रूप से समुद्री सुरक्षा में रक्षा सहयोग को मजबूत करने का फैसला किया और दोनों देशों जापान और भारत के बीच सामरिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने का निर्णय लिया.
  7. पर्यावरण और वन मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश में जल विद्युत परियोजना तवांग द्वितीय को मंजूरी दे दी. अरुणाचल प्रदेश में 800 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना तवांग द्वितीय, नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन (एनएचपीसी) द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा.
  8. भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड के सदस्य नचिकेत मोर की अध्यक्षता वाली समिति ने 18 वर्ष आयु से ऊपर सभी भारतीयों के 1 जनवरी 2016 से पूर्ण सेवा बैंक खातों होने और हर खातेदार के 15 मिनट पैदल दूरी के भीतर एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान उपयोग बिंदु होने की सिफारिश की है.
  9. मैनचेस्टर सिटी के स्टार याया तोऊरे ने लगातार तीसरी बार वर्ष के अफ्रीकी फुटबॉलर का पुरस्कार जीता. 31 वर्षीय आइवरी कोस्ट अंतरराष्ट्रीय स्टार ने 2011 और 2012 में भी यह पुरस्कार जीता है.
  10. 75 वीं सीनियर राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप,पाटलिपुत्र खेल परिसर में संपन्न हुई. पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (PSPB) पुरुषों ने पश्चिम बंगाल पर जीत से बारना बल्लैक कप बरकरार रखा. PSPB महिलाओं ने उत्तरी बंगाल को हराकर जयलक्ष्मी कप जीता.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s