असम कानूनी तौर पर धुआँरहित तंबाकू को प्रतिबंधित करने वाला पहला राज्य बना

  1. असम कानूनी तौर पर तंबाकू और निकोटीन युक्त पान मसाला सहित धुआं रहित तंबाकू के सभी रूपों की खपत पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य बन गया है.
  2. कोनसम हिमालय सिंह पूर्वोत्तर राज्यों से सेना में पहले लेफ्टिनेंट जनरल बने. सिंह, मणिपुर से सेना में वरिष्ठतम सेवारत अधिकारी हैं. वर्तमान में सिंह नई दिल्ली मुख्यालय में सैन्य सचिव शाखा में सेवारत है.
  3. दिल्ली सरकार ने दिल्ली नगर स्वराज विधेयक को मंजूरी दे दी. विधेयक नई दिल्ली में मोहल्ला सभा की स्थापना करके जमीनी स्तर तक सत्ता के विकेंद्रीकरण के उद्देश्य से है. विधेयक स्थानीय स्तर पर समस्याओं का समाधान और प्रशासन चलाने के लिए आम लोगों को शक्ति देता है.
  4. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एचआईवी / एड्स के साथ जी रहे लोगों के लिए तीसरी लाइन ड्रग थेरेपी का शुभारंभ किया.
  5. शहरी विकास मंत्रालय ने पुणे मेट्रो रेल परियोजना के चरण 1 के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृति राज्य सरकार को परियोजना में तेजी से कार्यान्वयन के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की सुविधा होगी.
  6. दक्षिण अफ्रीका में नेल्सन मंडेला के स्मरणीय चांदी स्टाम्प का शुभारंभ किया. यह काला और सफेद स्टाम्प जेल में 27 साल बिताने के बाद नेल्सन मंडेला की रिहाई की 24 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किया गया.
  7. जतारा, दुनिया का सबसे बड़ा आदिवासी धार्मिक मण्डली मेला तेलंगाना क्षेत्र के वारंगल जिले में Medaram पर आंध्र प्रदेश में शुरू किया, जिसे Sammakkaa Saarakka मेला भी कहा जाता है. Sammakkaa Saarakka निष्पक्ष 4 दिवसीय द्विवार्षिक मेला है और इसमें झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे दूर दराज के क्षेत्रों से एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने भाग लिया है.
  8. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने पांच राज्यों में ग्रामीण सड़क संपर्क में सुधार के लिए एक 275 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए हस्ताक्षर किए. राज्यों में असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.
  9. ट्रैक्टर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कैटरपिलर वैश्विक खनन एलएलसी से अपने प्रदेशों के लिए विस्तारित कैट खनन उपकरण वितरण और समर्थन के कारोबार का अधिग्रहण किया है.
  10. कर्नाटक ने बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आयोजित फाइनल में शेष भारत को हरा पांचवीं बार ईरानी कप जीता. कर्नाटक ने ट्राफी जीतने के लिए एक पारी और 222 रन से शेष भारत को हराया.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s