मुकुल मुद्गल : प्रसारण विषयवस्तु शिकायत परिषद (बीसीसीसी) के प्रमुख नियुक्त

  1. जस्टिस मुकुल मुद्गल, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, प्रसारण विषयवस्तु शिकायत परिषद (बीसीसीसी) के प्रमुख के रूप में नियुक्त किये गये हैं. नियुक्ति भारतीय ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (आईबीएफ) द्वारा अनुमोदित की गई.
  2. ओडिशा विधान सभा ने ओडिशा लोकायुक्त विधेयक 2014 पारित कर दिया. केन्द्रीय अधिनियम दिसंबर 2013 में संसद में पारित होने के बाद विधेयक पर ओडिशा कानून बनाने वाला पहला राज्य बन गया है.
  3. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया. उनकी सरकार बहुमत की कमी के कारण अपनी महत्वाकांक्षी जन लोकपाल विधेयक को पेश करने विफल रही.
  4. आर.के. Pachnanda, महानिदेशक, राज्य अपराध रिकार्ड ब्यूरो, नई दिल्ली में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में शामिल होंगे. वह पूर्व में कोलकाता पुलिस आयुक्त थे.
  5. भारत ने किर्गिस्तान के विदेश मंत्री, Abdyldaev Erlan Bekeshovich की यात्रा के दौरान किर्गिज गणराज्य के साथ दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए. दोनों पक्षों ने आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहायता की सुविधा के लिए और राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा व्यवस्था को आसान बनाने के लिए दस्तावेजों को विमर्श किया.
  6. सरकार ने 63,412 करोड़ रुपये की लागत से इजरायल के टॉवर जैज आईबीएम और एसटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक सहित दो व्यावसायिक भागीदारी से भारत में अर्धचालक चिप्स का निर्माण करने के लिए दो संयंत्रों की स्थापना को मंजूरी दे दी.
  7. सरकार ने रुपए 1450 करोड़ की लागत से तमिलनाडु में एक न्यूट्रिनो आधारित वेधशाला स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है.
  8. योजना आयोग के अनुमान के मुताबिक देश में गरीबों की संख्या 2004-05 में 40.74 करोड से 2011-12 में 27 करोड़ की गिरावट आई है. आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2011-12 में, उत्तर प्रदेश सर्वोच्च में 5.98 करोड़ लोग, बिहार में 3.58 करोड़ लोग गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले गरीब लोगों की संख्या, मध्य प्रदेश के 2.34 करोड़, महाराष्ट्र 1.97 करोड़ और पश्चिम बंगाल 1.84 करोड़ थी.
  9. इजरायल एयरोस्पेस ने उद्योग मानव रहित सतह वाहन (USVs) देश की सुरक्षा के लिए KATANA नाम की नवीनतम एक लड़ाकू समुद्री प्रणाली का अनावरण किया. KATANA की सुविधाओं में स्वायत्त नेविगेशन और एक टक्कर परिहार प्रणाली शामिल हैं और यह इलेक्ट्रो ऑप्टिक और अवरक्त कैमरों, लाइन दृष्टि के और कोई भी लाइन की दृष्टि संचार, रडार और हथियार प्रणालियों सहित विभिन्न पेलोड के साथ फिट है.
  10. भारतीय खेल प्राधिकरण ने देश में पदक संभावनाओं की पहचान और राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में विशेष प्रशिक्षण के साथ उन्हें प्रदान करने के लिए 14 उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समितियां बनाई है.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s