प्रधानमंत्री ने इंदिरा पर्यावरण भवन का उद्घाटन किया

  1. भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जोरबाग रोड, नई दिल्ली में इंदिरा पर्यावरण भवन का उद्घाटन किया. भवन भारत का पहला सौर निष्क्रिय डिजाइन और ऊर्जा कुशल निर्माण सामग्री द्वारा निर्मित साइट नेट शून्य भवन है. यह भारत का उच्चतम मूल्यांकन किया गया इमारत यानी, गृह 5 स्टार और LEED प्लेटिनम के रूप में डिजाइन किया गया है.
  2. भारतीय मूल के 12 वर्षीय बच्चे शुभम बनर्जी ने एक किफायती ब्रेल प्रिंटर विकसित करने में कामयाबी हासिल की. उन्होंने 350 डॉलर मूल्य की लेगो माइंडस्ट्रोम्स ईवी3 सेट का इस्तेमाल कर नेत्रहीनों की मदद के लिए ब्रेल प्रिंटर बनाया है.
  3. पांच दिवसीय विश्व आयुर्वेद महोत्सव (GAF) केरल में शुरू हुआ. GAF का दूसरा संस्करण 20 से 24 फ़रवरी 2014 तक आयोजित किया गया और मुख्य अतिथि मॉरीशस के राष्ट्रपति Rajkeswar Puryaag थे.
  4. उत्तर प्रदेश की विधान सभा ने ध्वनि मत से उत्तर प्रदेश जल प्रबंधन और नियामक आयोग विधेयक 2014 पारित कर दिया. विधानसभा की यह मंजूरी सेट अप करने के लिए तरीके और पानी के समुचित उपयोग के लिए साधन का सुझाव देने का एक मार्ग प्रशस्त किया है.
  5. चित्रकार प्रकाश करमाकर का उम्र संबंधी बीमारी के कारण निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे. उनकी चित्रकारी ने आधुनिक भारत में व्याप्त सामाजिक विघटन और भ्रांति को प्रतिबिंबित किया. रकाश करमाकर पिकासो और 19वीं सदी के प्रभाववादी आंदोलन के प्रभाववादियों के कार्यों से प्रभावित थे.
  6. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य में एक नई विधि आयोग सेट अप करने की घोषणा की. राज्य की भौगोलिक और सामाजिक आवश्यकताओं के अनुसार कानूनों में परिवर्तन का सुझाव देने की घोषणा की.
  7. युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने समलैंगिक विरोधी बिल पर हस्ताक्षर किए.
  8. नोकिया ने एंड्रॉयड के उपयोग के साथ हैंडसेट की नई श्रृंखला लांच करने की घोषणा की. नोकिया, माइक्रोसॉफ्ट से विंडोज फोन सॉफ्टवेयर के बजाय गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले स्मार्टफ़ोन में परिवर्तन होगा.
  9. कृषि और ग्रामीण विकास के लिए ग्रामीण विकास एजेंसी नेशनल बैंक (नाबार्ड) संयुक्त देयता समूह (जेएलजी) नामक एक नई अवधारणा बनाने की घोषणा की. जेएलजी शेयर, मौखिक पट्टेदारों और खेतिहर मजदूरों की तरह छोटे किसानों को संस्थागत ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है.
  10. दिल्ली वेवराइडर्स ने जेपी पंजाब वारियर्स को पराजित कर हीरो हॉकी इंडिया लीग प्रतियोगिता-2014 का खिताब जीता. टूर्नामेंट के फाइनल मैच रांची स्थित एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में खेला गया. दिल्ली ने पंजाब के विरुद्ध नियमित 70 मिनट का खेल 3-3 से टाई होने के बाद शूट-आउट में 3-1 का स्कोर बनाया.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s