भारत का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र मध्य प्रदेश में प्रारम्भ किया गया

  1. भारत की सबसे बड़ी, 130 मेगावाट की वेलस्पन सौर एमपी परियोजना मध्य प्रदेश के नीमच के भगवानपुर में शुरू की गई. वेलस्पन सौर एमपी परियोजना 305 हेक्टेयर भूमि पर 1100 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित की गई थी. यह 8.05 रुपये प्रति किलोवाट की दर से बिजली की सप्लाई करेगी. यह परियोजना भारत की सौर क्षमता को 7 प्रतिशत तक बढ़ाएगी.
  2. गांधीवादी पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ता, चांडी प्रसाद भट्ट ने वर्ष 2013 के लिए गांधी शांति पुरस्कार जीता. भट्ट चिपको आंदोलन के अग्रदूतों में से एक थे. 2005 में, उन्हैं पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था.
  3. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), भुवनेश्वर का उद्घाटन किया. उद्घाटन के दौरान ई कार्ड (जो स्वास्थ्य कार्ड के रूप में जाना जाता है) सिस्टम भी पेश किया गया था. ई कार्ड प्रणाली रोग, असाइन डॉक्टर और उपचार के बारे में पता करने के लिए रोगियों की मदद करेगा.
  4. प्रख्यात तेलुगू साहित्कार जनमाद्दि हनुमाथ शास्त्री का 28 फरवरी 2014 को आंध्रप्रदेश के कडप्पा शहर में निधन हो गया. वे 90 वर्ष के थे. इन्होंने तेलुगू में 30 से भी अधिक किताबें लिखीं जिसमें मां सीमा कावुलु, वीदूरुदू, त्यागामूरथुलू और महासुधाम शामिल हैं.
  5. भारत के उपराष्ट्रपति एम. हामिद अंसारी ने पुस्तक भारत की सामाजिक चेतना अंबेडकर जागृति का विमोचन किया. पुस्तक डॉ. नरेंद्र जाधव ने लिखी थी. यह पुस्तक डॉ. अम्बेडकर की पहली बौद्धिक जीवनी है.
  6. केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिबल द्वारा लिखे गए और संगीतकार एआर रहमान द्वारा संगीतबद्ध म्यूजिक एल्बम रौनक को रिलीज किया गया. मुंबई, महाराष्ट्र में इस एल्बम को बॉलिवुड के अभिनेता और समारोह के मुख्य अतिथि सलमान खान ने रिलीज किया. इस एल्बम के कुछ गाने लता मंगेशकर और श्रेया घोषाल ने गाए हैं.
  7. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड थिम्पू, भूटान में इलेक्ट्रिक कार ई2o का शुभारंभ किया. कंपनी ने भूटान राज्य में बिजली के वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक सामरिक भागीदारी के लिए भूटान सरकार के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.
  8. भारत ने अपनी व्यापार नीतियों और पेटेंट कानून पर अमेरिका की जांच को बंद करने और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में एक लड़ाई की तैयारी करने का फैसला किया.
  9. सुप्रीम कोर्ट ने एक पांच सदस्यीय संविधान पीठ को इच्छामृत्यु की याचिका की मांग वैधीकरण भेजा. गैर सरकारी संगठन आम कारण की ओर से दायर जनहित याचिका पर गरिमा के साथ बीमार रोगियों के लिए एक मौलिक अधिकार घोषित करने की मांग की.
  10. पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने जीन संवर्द्धित (जीएम) फसलों संशोधित चावल, गेहूं, कपास और मक्का के लिए फील्ड परीक्षण को मंजूरी दे दी. पर्यावरण एवं वन मंत्रालय खाद्य फसलों के लिए जीन संशोधन क्षेत्र परीक्षण की अनुमति के लिए जेनेटिक इंजीनियरिंग मूल्यांकन समिति (जीईएसी) के फैसले को मंजूरी दे दी.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s