एसिड हमले की शिकार, लक्ष्मी अंतरराष्ट्रीय महिला साहस पुरस्कार से सम्मानित

  1. एसिड हमले की शिकार लक्ष्मी ने अमेरिका में  प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय साहस महिला पुरस्कार जीता. उसको भारत में एसिड हमलों समाप्त करने के लिए आंदोलन के लिए एक मानक वाहक होने के लिए सम्मानित किया गया है. उसको अमेरिका की प्रथम महिला, मिशेल ओबामा द्वारा वाशिंगटन में विदेश विभाग के समारोह में पुरस्कार प्राप्त किया.
  2. 86वें आस्कर पुरस्कार की घोषणा अमेरिका के लॉस एंजिलिस में की गई. हॉलीवुड अभिनेता ब्रैड पिट द्वारा निर्मित और अभिनीत ‘12 ईयर्स ए स्लेव‘ को ‘सर्वश्रेष्ठ फिल्म’ का ऑस्कर पुरस्कार दिया गया. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता तथा अभिनेत्री का पुरस्कार क्रमशः फिल्म ‘डलास बायर्स क्लब’ के लिए मैथ्यू मैककॉनाघी को तथा फिल्म  ‘ब्लू जैसमीन’ के लिए केट ब्लैंचेट को दिया गया.
  3. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने अल्पसंख्यकों के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में नालंदा परियोजना का शुभारंभ किया. नालंदा परियोजना अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का एक अभिनव संकाय विकास कार्यक्रम है.
  4. राजग सरकार में पूर्व मंत्री, जसवंत सिंह ने भारत जोखिम में- गलतिया, गलतफहमी और सुरक्षा नीति नामक पुस्तक का विमोचन किया. अपनी पुस्तक में उन्होंने भारत की सुरक्षा से संबंधित नीति के परिणामों, मुद्दों और संघर्ष पर चर्चा की है.
  5. सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के.टी. थॉमस ने लोकपाल समिति खोज पैनल के प्रमुख पद से इनकार कर दिया. उन्है सर्वसम्मति से 21 फ़रवरी 2014 को लोकपाल चयन समिति द्वारा खोज पैनल का प्रमुख चुना गया था.
  6. पंजाब के अमृतसर जिले में अजनाला में 1857 विद्रोह के 282 भारतीय सैनिकों के पार्थिव शरीर कुए से बाहर खोदे गए. भारतीय सैनिकों के शव विद्रोह के दौरान ब्रिटिश सैनिकों ने कुएं में फेंक दीए थे.
  7. हैदराबाद स्थित नैटको फार्मास्यूटिकल्स ने इजरायल की टेवा फार्मास्युटिकल्स के खिलाफ एक पेटेंट केस जीता. निर्णय से अमरीका में एकाधिक काठिन्य दवा ग्लाटिरामेर एसीटेट की शुरूआत के जेनेरिक संस्करण को नैटको की अनुमति होगी.
  8. भारत सरकार ने डाकघरों में सावधि जमा योजना पर ब्याज दरों में 0.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की. छोटी बचत योजनाओं पर नई ब्याज दरें 1 अप्रैल 2014 से लागू होंगी.
  9. भारत के अरविंद भट्ट ने जर्मन ओपन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीत लिया. अरविंद भट्ट ने जर्मनी के ‘मुल्हेमएन देररुर’ में आयोजित 120,000 अमेरिकी डॉलर के बैडमिंटन के जर्मन ओपन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में डेनमार्क के हांस क्रिस्टियन विटिंगुस को 24-22, 19-21, 21-11 से पराजित किया.
  10. केंद्रीय खेल एवं युवा मंत्रालय ने हॉकी इंडिया को राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) का दर्जा प्रदान किया. हॉकी इंडिया को इस खेल के समग्र प्रबन्धन, निर्देशन, नियंत्रण, नियमन और इसके विकास की जिम्मेदारी दी गई है. हॉकी इंडिया अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s