वर्ष 2013 का अंतरराष्ट्रीय गांधी पुरस्कार भारत के वीवी डोंगरे और चीन के प्लास्टिक सर्जन प्रो. गुओचेंग झांग को प्रदान किया गया

  1. भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में डॉ. विजयकुमार विनायक डोंगरे (वी.वी. डोंगरे) और प्रो गुओचेंग जांग,को वर्ष 2013 के लिए अंतरराष्ट्रीय गांधी पुरस्कार प्रदान किया. उन्है उपचार, प्रशिक्षण और अनुसंधान के माध्यम से रोग उन्मूलन के लिए कुष्ठ रोग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने के लिए सम्मानित किया गया.
  2. बरमूडा बाउल के लिए विश्व ब्रिज चैम्पियनशिप (पुरुष) और वेनिस कप (महिला) अक्टूबर 2015 में पहली बार भारत द्वारा आयोजित किया जाएगा. यह घोषणा विश्व ब्रिज महासंघ (WBF) द्वारा की गई.
  3. पुरुषोत्तम एक्सप्रेस फ़रवरी 2014 के अंत तक नेत्रहीन यात्रियों के लिए एक ब्रेल एम्बेडेड एसी कोच के साथ संलग्न किए जाने वाली भारत में पहली ट्रेन बन जाएगी. पुरुषोत्तम एक्सप्रेस दिल्ली और पुरी के बीच चलने वाली एक सुपरफास्ट ट्रेन है.
  4. भारत के राष्ट्रपति ने दिल्ली के मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे को स्वीकार करने के बाद दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाया.
  5. केंद्र सरकार ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क मूल्य बठाया. सोना प्रति टैरिफ 10 ग्राम $421 करने के लिए बठाया गया है और चांदी वैश्विक कीमतों के अनुसार $ 663 प्रति किलोग्राम है.
  6. किर्गिज गणराज्य के विदेश मंत्री, Erlan Abdyldaev 13 से 15 फ़रवरी 2014 तक भारत की सरकारी यात्रा पर थे. Abdyldaev की इस भारत यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने कार्यात्मक आपसी कानूनी सहायता पर एक द्विपक्षीय संधि और राजनयिक, सरकारी और सेवा पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा मुक्त यात्रा पर एक समझौता करने के लिए दस्तावेजों को विमर्श किया.
  7. स्वच्छ और हरित जीवन को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन सर्कल-आरडब्ल्यूआईटीसी नामक एक ग्रीन फाउंडेशन गठन किया गया. यह संगठन अपने लक्ष्य को सामाजिक, सांस्कृतिक और सार्वजनिक कार्यक्रमों के जरिये प्रचारित करेगा. फाउंडेशन सौर ऊर्जा के महत्त्व और समाज को होने वाले उसके लाभों के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए भी कार्य करेगा.
  8. इटली, अफगानिस्तान के पश्चिमी भाग में स्थित हेरात हवाई अड्डे पर अफगानिस्तान के सबसे बड़े कार्गो हवाई अड्डे को विकसित करने के लिए सहमत हो गया है. अफगानिस्तान की मदद करने के लिए, इटली अफगानिस्तान को 200 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा. इस आशय के समझौते पर काबुल में इटली और अफगानिस्तान के बीच हस्ताक्षर किए गए.
  9. लंदन ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले फ्रांस के पोल वॉल्ट ऐथलिट रेनॉड लाविलेन ने सर्गेई बुबका का 21 साल पुराना इंडोर वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. रेनॉड ने दोनेतस्क चैम्पियनशिप में पहले ही प्रयास में 6.16 मीटर की ऊंचाई पार कर ली। बुबका ने 1993 में दोनेतस्क में ही यह रिकॉर्ड कायम किया था.
  10. Shot पटर ओमप्रकाश सिंह Karhana ने हांग्जो, चीन में 6th एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता.

टिप्पणी करे